भारतीय क्रिकेट सूर्यकुमार यादव बर्थडे स्पेशल – जानें दिलचस्प बातें!

सूर्यकुमार यादव बर्थडे स्पेशल: भारतीय क्रिकेट स्टार सूर्यकुमार यादव आज अपना 33वां जन्मदिन मना रहे हैं! यादव ने 2021 में भारतीय टीम के लिए डेब्यू किया और तब से वह शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं. 14 सितंबर 1990 को मुंबई में जन्मे यादव उत्तर प्रदेश के ग़ाज़ीपुर शहर के रहने वाले हैं। उन्होंने पहली बार 2010 में क्रिकेट जगत में अपनी छाप छोड़ी जब वह प्रथम श्रेणी क्रिकेट लीग में मुंबई के लिए खेले। कहते हैं कि सफलता रातों-रात नहीं मिलती, लेकिन अगर आप कड़ी मेहनत करते रहें तो आखिरकार आप अपनी मंजिल तक पहुंच ही जाएंगे। यह कुछ ऐसा है जो हम अक्सर क्रिकेट के खेल में देखते हैं, जहां कई खिलाड़ी अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन के माध्यम से टीम में अपनी जगह बनाते हैं, जबकि अन्य इतने भाग्यशाली नहीं होते हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि वह आने वाले वर्षों तक मैदान पर चमकते रहेंगे।

भारतीय क्रिकेट टीम में ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्हें टीम इंडिया में भले ही देर से एंट्री मिली, लेकिन मौका मिलने के बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा और कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। ऐसे ही एक खिलाड़ी हैं भारतीय मध्यक्रम बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव, जिन्हें मिस्टर 360 डिग्री के नाम से भी जाना जाता है। उन्होंने साल 2021 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ी। गौरतलब है कि सूर्यकुमार यादव आज अपना 33वां जन्मदिन मना रहे हैं। आइए इस खास दिन पर उनके बारे में और जानें।

सूर्यकुमार यादव बर्थडे स्पेशल

सूर्यकुमार यादव से जुड़ी 10 दिलचस्प बातें (10 Interesting Things Related to Suryakumar Yadav)

  1. नंबर 1 टी20 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव आज अपना 33वां जन्मदिन मना रहे हैं। सूर्या ने साल 2021 में भारतीय टीम के लिए डेब्यू किया था।
  2. सूर्यकुमार यादव का जन्म 14 सितंबर 1990 को मुंबई में हुआ था। वह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के ग़ाज़ीपुर के रहने वाले हैं।
  3. सूर्यकुमार यादव ने 2010 में मुंबई के लिए प्रथम श्रेणी क्रिकेट में पदार्पण किया। इस मैच में उन्होंने दिल्ली के खिलाफ 89 गेंदों पर 73 रन बनाए।
  4. सूर्यकुमार यादव आईपीएल में मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए मैच खेल चुके हैं।
  5. सूर्यकुमार यादव ने साल 2020 में मुंबई इंडियंस को आईपीएल खिताब जिताने में अहम भूमिका निभाई थी। इस शानदार प्रदर्शन के बाद उन्हें 2021 में भारतीय टीम में जगह मिली।
  6. सूर्यकुमार यादव ने 14 मार्च 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल डेब्यू किया है। पहले मैच में उन्होंने आक्रामक बल्लेबाजी की और 31 गेंदों पर 57 रन बनाए थे।उन्होंने जोर्फा आर्चर की पहली ही गेंद पर छक्का लगाकर जोरदार शुरुआत की थी।
  7. सूर्यकुमार यादव मैदान पर कई बड़े शॉट्स लगाने में माहिर हैं, जिसके कारण उन्हें मिस्टर 360 डिग्री के नाम से भी जाना जाता है।
  8. गौतम गंभीर ने सूर्यकुमार यादव को उपनाम (SKY) तब दिया था जब वह साल 2014-15 में केकेआर टीम का हिस्सा थे।
  9. सूर्यकुमार यादव फिटनेस फ्रीक भी हैं। वह आए दिन जिम में वर्कआउट करते और वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर करते नजर आते हैं। वह फैन्स के साथ अपने फिटनेस टिप्स भी शेयर करते नजर आते हैं।
  10. सूर्यकुमार यादव इकलौते भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने साल 2022 में 1000 से ज्यादा रन बनाए हैं। साथ ही टी-20 में नॉन ओपनर रहते हुए भी उन्होंने सबसे ज्यादा शतक लगाए हैं। सूर्या का सर्वश्रेष्ठ टी20 स्कोर 117 रन है, जो साल 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ आया था।

सूर्यकुमार यादव के डेब्यू के बाद से वह टी20I मैचों में भारत के लिए एक मूल्यवान खिलाड़ी रहे हैं। उन्होंने सबसे ज्यादा रन (1841), सबसे ज्यादा शतक (3), सबसे ज्यादा अर्धशतक (12), सबसे ज्यादा चौके (166) और सबसे ज्यादा छक्के (104) बनाए हैं। साल 2022 सूर्यकुमार के लिए उल्लेखनीय साबित हुआ। उन्होंने 31 मैचों में 46.56 की औसत और 187 से अधिक की स्ट्राइक रेट से 1,164 रन बनाए। उनकी शानदार बल्लेबाजी में दो शतक और नौ अर्धशतक शामिल हैं। उनके बेहतरीन प्रदर्शन के लिए उन्हें 2022 के ‘ICC T20I प्लेयर ऑफ द ईयर’ अवॉर्ड से नवाजा गया।

 

Happy birthday, Suryakumar Yadav!

 

यह भी देखिये – सूर्यकुमार की बेहतर बल्लेबाजी के बाद भी टीम से बाहर, सैमसन के साथ भी नाइंसाफी?

Share your love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *