Ishan Kishan Biography in Hindi – इंडिया क्रिकेट टीम का जांबाज खिलाड़ी

Ishan Kishan Biography in Hindi: आज इस आर्टिकल में हम आपको भारतीय क्रिकेटर Ishan Kishan Biography in Hindi के बारे में बताने जा रहे हैं। 18 जुलाई 1998 को बिहार के साधारण शहर पटना के नवादा में जन्मे ईशान किशन एक मध्यम वर्गीय परिवार से हैं। क्योंकि यह युवा क्रिकेटर अपने दृढ़ संकल्प और कड़ी मेहनत से महान ऊंचाइयों तक पहुंचा है।

शुरुआत में उनका परिवार 2013 तक पटना में रहता था, लेकिन किस्मत को ईशान के लिए कुछ और ही मंजूर था। क्रिकेट की दुनिया में कुछ बड़ा करने का सपना लेकर उन्होंने झारखंड आने का फैसला लिया।

आप ईशान किशन की अविश्वसनीय प्रतिभा से पहले से ही परिचित हो सकते हैं, खासकर उनके रिकॉर्ड-तोड़ दोहरे शतक को देखने के बाद। लेकिन आज, हम यहां उनके निजी जीवन की उन कम-ज्ञात घटनाओं पर प्रकाश डालने के लिए हैं, जिन्होंने उन्हें आज वह खिलाड़ी बनाया है।

ईशान की जिंदगी का अहम पल वो था जब बिहार क्रिकेट एसोसिएशन की मान्यता रद्द कर दी गई। अपने क्रिकेट के सपनों को आगे बढ़ाने के लिए अपना बैग पैक किया और क्रिकेट की नई चुनौतियों के लिए झारखंड की ओर चल पड़े। महज 15 साल की उम्र में, ईशान किशन ने 2014 में उड़ीसा के खिलाफ अपने असाधारण कौशल का प्रदर्शन किया। आज हम इस लेख में Ishan Kishan Biography in Hindi में निजी जीवन की उन घटनाओं को जानेंगे जिन्होंने उनकी जिंदगी बदलकर रख दी।

ईशान किशन का जीवन परिचय (Ishan Kishan Biography in Hindi)

पूरा नाम : ईशान प्रणव कुमार पांडे किशन
जन्मतिथि : 18 जुलाई 1998
जन्मस्थान : पटना, बिहार, भारत
ऊंचाई : 5 फीट 6 इंच
वजन : 60 किलो
राशि : कर्क
धर्म : हिन्दू
पसंदीदा क्रिकेटर : महेंद्र सिंह धोनी, एडम गिलक्रिस्ट और डेविड वार्नर
शौक : टेबल टेनिस और बिलियर्ड्स खेलना
राष्ट्रीयता : भारतीय
पेशा : क्रिकेटर (बल्लेबाज और विकेटकीपर)
वैवाहिक स्थिति : अविवाहित

ईशान किशन का परिवार (Ishaan Kishan’s Family)

अपने परिवार की आंखों के तारे ईशान से मिलें! उनके पिता प्रणब पांडे एक कुशल बिल्डर हैं जो अपने काम पर गर्व करते हैं। ईशान की मां सुचित्रा सिंह एक प्रतिभाशाली गृहिणी हैं ईशान के बड़े भाई, राजकिशन, एक पूर्व राज्य स्तरीय क्रिकेटर हैं जो अब एक डॉक्टर के रूप में काम करते हैं। दोनों भाइयों को बचपन से ही क्रिकेट का शौक था। लेकिन ईशान सबसे ज्यादा प्यार अपनी दादी से करते है, और वह अपनी दादी के सबसे लाडले है। ईशान के जन्म के बाद उनका परिवार पटना चला गया, जहां वे एक साथ रहते हैं।

पिता का नाम : प्रणव कुमार पांडे (बिल्डर) Ishan Kishan Father Pranav Kumar Pandey
माता का नाम : सुचित्रा सिंह Ishan Kishan Mother Suchitra Singh
भाई का नाम : राज किशन Ishan Kishan Brother Raj Kishan

ईशान किशन की पढ़ाई (Ishan Kishan Education)

ईशान किशन की पढ़ाई की बात करें तो इन्हें पढ़ने में बचपन से ही रुचि नहीं थी और वह क्रिकेटर बनने का सपना देखते रहते थे। इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल पटना से की

स्कूल : दिल्ली पब्लिक स्कूल, पटना
कॉलेज/विश्वविद्यालय : कॉलेज ऑफ कॉमर्स, पटना
शैक्षणिक योग्यता : स्नातक

ईशान किशन की गर्लफ्रेंड (Ishaan Kishan’s Girlfriend)

ishan kishan girlfriend Aditi Hundia
Ishan Kishan Girlfriend Aditi Hundia

ईशान किशन की गर्लफ्रेंड का नाम आदिति हंडिया है यह दोनों एक दूसरे को करीब 3 साल से डेट कर रहे है। उन्हें एक दूसरों के साथ सोशल मीडिया पर अपनी फोटो भी शेयर की है परंतु फिर भी अपने रिलेशन को इन्होंने सोशल मीडिया पर छुपा कर रखा है। लेकिन 2019 में इनके के साथ उनके रिश्ते को लेकर कुछ खबरें आईं। अदिति हुंडिया एक मॉडल और ग्लैमरस हैं। उन्होंने 2019 के आईपीएल मैच में मुंबई इंडियंस का समर्थन किया था जब इशान किशन इस लीग में एमआई के लिए खेल रहे थे।

जीवन में कैसे शुरू हुआ क्रिकेट का शोक (How the grief of cricket started in life)

ईशान बचपन से ही बहुत अच्छा क्रिकेट खेलते थे। ईशान को उनके भाई ने क्रिकेट में करियर बनाने की सलाह दी, इसलिए वह क्रिकेट क्लब में शामिल हो गए और क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया। उन्होंने बाएं हाथ के बल्लेबाज और विकेटकीपर के रूप में बहुत अच्छा प्रदर्शन किया। ईशान के कोच का नाम संतोष कुमार है, जो रात में महेंद्र सिंह धोनी और ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर गिलक्रिस्ट की तरह बात करते हैं। ईशान ने अपने इंटरव्यू में कहा कि इस मुकाम को हासिल करने की चाहत में संतोष कुमार ने उनकी काफी मदद की है। क्योंकि जब बीसीसीआई ने बिहार क्रिकेट एसोसिएशन की मान्यता रद्द कर दी, तो उनके प्रयास ने किशन को आश्वस्त किया कि उन्हें दूसरे राज्य में जाकर खेलना चाहिए, इसलिए उनके पिता ने किशन को झारखंड भेज दिया और वहीं से इशान किशन ने अपने करियर की शुरुआत की।

यह भी देखें – जानिए 8 वर्ल्ड कप में भारतीय कप्तानों में कौन रहा हिट और कौन रहा फ्लॉप?

ईशान किशन की आईपीएल में एंट्री (Ishan Kishan’s entry in IPL)

ईशान किशन को 2017 में आईपीएल मैच में गुजरात लायंस क्लब टीम के लिए खेलने का मौका मिला और इस मैच में उन्होंने छठे नंबर पर बल्लेबाजी की। यह मैच किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेला गया था। इस मैच में किशन ने दो चौकों की मदद से 11 रन बनाए। और अपने बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत वह लगातार आगे बढ़ते गए। इशान किशन ने झारखंड के लिए खेलते हुए एक मैच ओडिशा के खिलाफ खेला था। इस मैच में इशान किशन को दूसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने का मौका मिला। उन्होंने 75 गेंदों में 44 रनों की शानदार पारी खेली जिसमें चार चौके शामिल थ।. रन आउट होने के कारण वह अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर सके। लेकिन फिर भी उनकी टीम ने 6 विकेट से मैच जीत लिया। ईशान किशन के लिए अंडर-19 वर्ल्ड कप काफी अच्छा रहा और इस वर्ल्ड कप के तुरंत बाद उन्हें आईपीएल के लिए कॉल-अप मिल गया।

ईशान किशन से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी (Some interesting information related to Ishan Kishan)

पढ़ाई को गंभीरता से न लेने के कारण ईशान को स्कूल से निकाल दिया गया था, क्योंकि स्कूल के दौरान वह अपनी किताबों में क्रिकेट से जुड़ी तस्वीरें बनाया करते थे। उन्होंने बहुत कम उम्र में क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था और जब वह सिर्फ 7 साल के थे, तो उन्होंने अपनी स्कूल टीम को अलीगढ़ स्कूल वर्ल्ड कप तक पहुंचाया। हालाँकि उनका जन्म बिहार में हुआ था, जब बिहार क्रिकेट बोर्ड की बीसीसीआई द्वारा मान्यता रद्द कर दी गयी थी उसके बाद उन्होंने झारखंड के लिए खेला।

  • क्रिकेट के लिए छोड़ा स्कूल
  • ईशान किशन ने 126 गेंदों में 200 रनों के बनाये थे।
  • 2016 में अंडर -19 क्रिकेट विश्व कप में भारतीय टीम की कप्तानी किये थे।
  • जब वह भारतीय अंडर-19 क्रिकेट टीम के कप्तान थे, तो उनके समर्थन से भारतीय टीम फाइनल तक पहुंची, लेकिन ढाका में वेस्टइंडीज अंडर-19 के खिलाफ हार गई।
  • एक सड़क दुर्घटना जिसने उन्हें अंडर-19 विश्व कप से लगभग बाहर कर दिया था।
  • आईपीएल में अर्धशतक लगाने वाले तीसरे सबसे युवा खिलाड़ी है।
  • 2022 आईपीएल में 15.25 करोड़ रुपये में ख़रीदा गया था।
  • 2020 सीज़न में ईशान किशन ने केवल 14 मैचों में 516 रन के साथ मुंबई इंडियन के टॉप प्लेयर थे।
  • मार्च 2021 में इंग्लैंड टीम के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया।

 

ईशान किशन क्रिकेट मैच करियर (Ishan Kishan Cricket Match Career)

अपने निडर रवैये के लिए मशहूर युवा क्रिकेटर इशान किशन ने 2016 में बांग्लादेश में आयोजित अंडर-19 विश्व कप में भारतीय टीम की कमान संभाली थी। हालांकि वेस्टइंडीज के खिलाफ फाइनल हार गए थे, लेकिन किशन का सफर अभी खत्म नहीं हुआ था। असफलता से विचलित हुए बिना, उन्होंने उसी वर्ष दिसंबर में झारखंड के लिए प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। इशान किशन अपने पहले दस प्रथम श्रेणी मैचों में एक शतक और पांच अर्धशतक बनाए।

Ishan Kishan Cricket Match Career

Match Innings Runs High Score Average 100 200 50 Four Six
Test 2 3 78 52 78.0 0 0 1 8 2
ODI 25 22 886 210 44.3 1 1 7 90 31
T20I 29 29 686 89 24.5 0 0 4 74 27
IPL 91 85 2324 99 29.42 0 0 15 220 103

According 25 September 2023

शुरुआती निराशा के बावजूद किशन का करियर आगे बढ़ते गए और साबित कर दिया कि असफलताएं महानता की ओर बढ़ने वाली सीढ़ी मात्र हैं। उनकी आक्रामक मानसिकता और अटूट दृढ़ संकल्प ने निस्संदेह उन्हें क्रिकेट जगत में काफी नाम रोशन करने का मौका मिलेगा और वह खुद को साबित करेंगे।

FAQ

  • ईशान किशन का घर कहाँ पर है?

उत्तर – बिहार की राजधानी पटना के राजेंद्र नगर इलाके में

  • इशांत किशन की उम्र कितनी है?

उत्तर – 2023 में ईशान किशन की आयु 25 वर्ष हो गयी है (जन्म – 18 जुलाई 1998)

  • ईशान किशन का पूरा नाम क्या है?

उत्तर – ईशान प्रणव कुमार पांडे किशन

  • ईशान किशन का सबसे अच्छा दोस्त कौन है?

उत्तर – शुबमन गिल

  • ईशान किशन के पास कुल कितनी संपत्ति है?

उत्तर – वर्तमान (2023) समय में Ishan Kishan के पास 60 करोड़ की संपत्ति है।

  • ईशान किशन की जर्सी नंबर क्या है?

उत्तर – 32 नंबर की जर्सी

  • ईशान किशन को 2023 के आईपीएल में कितने रूपये में ख़रीदे थे?

उत्तर – 15.25 करोड़ रुपए

Share your love

3 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *