World Cup 2023 हारने के बाद भी टीम इंडिया का ICC ODI Ranking में रहा दबदबा, ये है टॉप खिलाडी

ICC ODI Ranking: हेलों दोस्तों जैसा की आपको पता है की हम भारतीय वर्ल्ड कप 2023 गवा चुके है। लाखों लोगों का दिल एक बार फिर टूट गया है। पता नहीं इस बार भी वर्ल्ड कप 2023 पर किसकी नज़र लगी थी कि इस बार भी भारत वर्ल्ड कप नहीं जीत सका। भारतीय टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को वर्ल्ड कप में बेहतरीन प्रदर्शन भी किया और जिसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ़ टूर्नामेंट अवार्ड दिया गया है। वर्ल्ड कप 2023 में विराट कोहली ने तीन शानदार शतकों की मदद से 765 रन बना के, वन डे में सचिन का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। विराट कोहली के इस शानदार प्रदर्शन का फायदा आईसीसी वनडे रैंकिंग (ICC ODI Ranking) में भी देखने को मिला। फिलहाल वह ICC ODI Ranking में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। इसकी ख़ुशी उनको ज्यादा तब होती जब वो इस बार वर्ल्ड कप जीतते। ICC की ओर से जारी ताजा वनडे रैंकिंग (One-day Ranking) में भारतीय टीम के तीन बल्लेबाज टॉप 4 में शामिल हैं।

बल्लेबाजी में भारतीय खिलाड़ियों की ICC ODI Ranking

आईसीसी वनडे रैंकिंग (ICC ODI Ranking) में शुभमन गिल पहले स्थान पर बने हुए हैं। वहीं विराट कोहली और भारतीय कप्तान रोहित शर्मा को एक-एक स्थान का फायदा हुआ है। आईसीसी की और से ताजा ICC ODI Ranking में विराट कोहली चौथे से तीसरे और रोहित शर्मा पांचवें से चौथे स्थान पर आ गए हैं। जबकि पाकिस्तानी बल्लेबाज बाबर आजम दूसरे स्थान पर बने हुए हैं। वहीं, न्यूजीलैंड टीम के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाले बल्लेबाज डेरिल मिशेल को एक स्थान का फायदा हुआ है। वह सातवें स्थान से छठे स्थान पर आ गये हैं। ऑस्ट्रेलिया के विस्फोटक बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को एक स्थान का नुकसान हुआ है। वह छठे स्थान से सातवें स्थान पर आ गये हैं।

ODI Batting Rankings

Ranking

Player Name

Team

1

Shubman Gill India

2

Babar Azam

Pakistan

3 Virat Kohli

India

4

Rohit Sharma India
5 Quinton De Kock

South Africa

6

Daryl Mitchell New Zealand
7 David Warner

Australia

8

Rassie van der Dussen South Africa
9 Harry Tector

Ireland

10

Dawid Malan

England

टॉप 10 बॉलिंग ICC ODI Ranking में 4 भारतीय खिलाडी

इस वर्ल्ड कप में यदि गेंदबाजों की बात करें तो दक्षिण अफ्रीका के स्पिन गेंदबाज केशव महाराज टॉप पर बने हुए हैं। वहीं भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को एक स्थान का नुकसान हुआ है, इसी कारण मोहम्मद सिराज दूसरे से तीसरे स्थान पर आ गए हैं। लेकिन दर्शक उनके एशिया कप और वर्ल्ड कप के परफॉरमेंस को देखकर भी काफी खुश है। वही आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड को एक स्थान का फायदा हुआ। वह रैंकिंग में तीसरे से दूसरे स्थान पर आ गये हैं।

ODI Bowling Rankings

Ranking

Player Name

Team

1

Keshav Maharaj South Africa
2 Josh Hazlewood

Australia

3

Mohammed Siraj India
4 Jasprit Bumrah

India

5

Adam Zampa Australia
6 Rashid Khan

Afghanistan

7

Kuldeep Yadav India
8 Trent Boult

New Zealand

9

Shaheen Afridi Pakistan
10 Mohammad Shami

India

जैसा की आपको मालूम होगा की भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज तीसरे स्थान पर बने हुए हैं। उन्होंने इस वर्ल्ड कप में गेंदबाज़ी काफी अच्छी की है। जबकि जसप्रीत बुमराह चौथे स्थान पर बने हुए हैं। वहीं भारतीय टीम के स्पिन गेंदबाज कुलदीप यादव सातवें और Right-arm fast-medium मोहम्मद शमी 10वें स्थान पर हैं। वैसे हमारे भारतीय खिलाड़ियों का परफॉरमेंस इस वर्ल्ड कप में काफी अच्छा रहा है। बस पता नहीं इस बार वर्ल्ड कप को किसकी बुरी नज़र लग गयी थी जिसके कारण हम जीत नहीं पाए। हमारे खिलाड़ियों ने काफी महेनत की थी, लेकिन किस्मत के आगे कौन किसको हरा सकता है।

ऑलराउंडर खिलाडी में ICC ODI Ranking

ऑलराउंडर रैंकिंग में बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन टॉप पर बने हुए हैं। जबकि मोहम्मद नवी दूसरे और सिकंदर रजा तीसरे स्थान पर बने हुए हैं। वहीं ऑलराउंडरों की इस सूची में रविंद्र जड़ेजा इस सूची में दसवें स्थान पर बने हुए हैं। वह इस सूची में एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं। जो आईसीसी की आलराउंडर रैंकिंग में टॉप-10 में शामिल है। अब तो आने वाले वर्ल्ड कप का 4 साल तक इंतज़ार करना होगा।

ODI All-Rounder Rankings

Ranking

Player Name

Team

1

Shakib Al Hasan Bangladesh
2 Mohammad Nabi

Afghanistan

3

Sikandar Raza Zimbabwe
4 Rashid Khan

Afghanistan

5

Gleen Maxwell Australia
6 Assad Vala

Papua New Guinea

7

Mitchell Santner New Zealand
8 Zeeshan Maqsood

Oman

9

Mehedi Hasan Bangladesh
10 Ravindra Jadeja

India

आप आईसीसी की आधिकारिक वेबसाइट भी ICC ODI Ranking देख सकते हैं

Share your love

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *