World Cup 2023 India vs Australia Match: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया

चेन्नई के एम.ए.चिदंबरम (M.A. Chidambaram Stadium, Chennai) स्टेडियम में एक रोमांचक मैच में, भारतीय क्रिकेट टीम ने आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 के अपने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया पर छह विकेट से शानदार जीत हासिल की। World Cup 2023 India vs Australia Match में ऑस्ट्रेलिया टीम के कप्तान पैट कमिंस ने पहले टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। चेन्नई के एम.ए.चिदंबरम स्टेडियम भारतीय स्पिनर के लिए बहुत अच्छा था। Australia Team के वॉर्नर और स्टीव स्मिथ दोनों ने मिलकर अपनी टीम के लिए 69 रन की पार्टनरशिप करके पारी को संभाला। वही भारत टीम की शुरुआत ख़राब हुई। भारत टीम की पारी को सँभालते हुए विराट कोहली और के.अल. राहुल ने शानदार साझेदारी की और India Team को जीत की देहलीज तक ले गए।

World Cup 2023 India vs Australia Match Highlights

ICC World Cup 2023 Match India vs Australia में इंडिया क्रिकेट टीम ने Australia Team को हराकर जबदस्त जीत की शुरुआत की है। Indian Team ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हरा दिया। भारतीय टीम विराट कोहली और केएल राहुल की 165 रन की शानदार साझेदारी के दम पर अपना वर्ल्ड कप 2023 का पहला मैच जीता है। टीम की जीत में विराट कोहली ने 116 गेंद में 6 चौके की मदद से 85 रन बनाये है वही के.अल. राहुल ने 115 गेंदों में 8 चौकों और 2 छेको की मदद से 97 रन की शानदार पारी खेली है। भारत ने पहले गेंदबाज़ी करते हुई ऑस्ट्रेलिया टीम को 49.3 ओवर में 199 रन पर 10 विकेट लेकर रोक दिया। यह स्कोर वर्ल्ड कप 2023 का सबसे छोटा स्कोर है। इसके लिए भारत के गेंदबाज़ रविंद्र जडेजा ने 3 विकेट और वही जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव ने 2-2 विकेट लिए है।

क्या हुआ India vs Australia के वर्ल्ड कप 2023 के पांचवे मैच में

World Cup 2023 India vs Australia Match का पांचवा मैच 8 अक्टूबर 2023 को खेला गया। India vs Australia Match में Australia Team ने सबसे पहले टॉस जीता और सबसे पहले खेलने का फैसला लिया। ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर वॉर्नर और मिशेल मार्श ओपनर के रूप में उतरे। भारतीय गेंदबाज़ बुमराह ने मिशेल मार्श को 0 रन पर चलता बनाया। वॉर्नर का साथ देने के लिए Steven Smith आये और दोनों ने मिलकर 69 रन की साझेदारी की। लाबुशैन ने ऑस्ट्रेलिया की पारी में अपने 28 रन का और स्टार्क ने 27 रन का योगदान दिया। इसके अलावा एलेक्स कैरी और ऑस्ट्रेलिया के कप्तान कमिंस ने 15 – 15 रन बनाये थे। बाकि ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ियो ने दाई का आंकड़ा भी नहीं छू सकी। ऐसे करके ऑस्ट्रेलिया ने 49.3 ओवर में 10 विकेट पर 199 रन का भारत को टारगेट दिया गया।

अब 199 रन का टारगेट प्राप्त करने के लिए Indian Team की ओर से ओपनर के रूप में रोहित शर्मा और ईशान किशन आये। यह दोनों भारतीय ओपनर शून्य पर ही आउट हो गए। फिर विराट कोहली तीसरे नंबर पर और चौथे नंबर पर श्रेयस अय्यर आये लेकिन श्रेयस अय्यर भी शून्य रन पर आउट हो गए। भारतीय टीम ने केवल 2 रन के स्कोर पर अपने 3 विकेट विकेट खो दिये। यह ऐसा टाइम था जहाँ पर क्रिकेट फैन को लगा की शायद भारत 100 रन का आंकड़ा भी नहीं छू पायेगी। अब भारत की ओर से के.अल. राहुल पांचवे नंबर पर आये। विराट कोहली और के.अल. राहुल ने भारतीय पारी को संभाला और 165 रन की साझेदारी कर डाली। जहाँ विराट कोहली ने 116 गेंदों में 85 रन बनाये वही पर के.अल. राहुल ने 115 गेंदों में 97 रन की नाबाद पारी खेली और भारत को लास्ट में छह रन लगा कर जीता दिया। भारत ने यह अपना वर्ल्ड कप 2023 पहला मैच 6 विकेट से जीत लिया।

World Cup 2023 India vs Australia Match की जानकारी

  • मैच – वर्ल्ड कप 2023 IND बनाम AUS, पांचवा मैच
  • तारीख – 08 अक्टूबर, 2023 (रविवार)
  • स्टेडियम का नाम – एमए चिदम्बरम स्टेडियम, चेन्नई (MA Chidambaram Stadium, Chennai)
  • टॉस जीता – ऑस्ट्रेलिया ने, पहले बल्लेबाजी करने का फैसला
  • मैच शुरू हुआ – 2:00PM (भारतीय समय अनुसार)
  • अंपायर नाम – क्रिस गैफनी, रिचर्ड केटलबोरो
  • तीथर्ड अंपायर – क्रिस ब्राउन
  • मैच रेफरी – रिची रिचर्डसन

Also See – ICC Men’s Cricket World Cup 2023 Schedule

भारत प्लेयर स्क्वाड

  1. रोहित शर्मा (कप्तान)
  2. इशान किशन
  3. विराट कोहली
  4. श्रेयस अय्यर
  5. केएल राहुल (विकेटकीपर)
  6. हार्दिक पंड्या
  7. रवींद्र जड़ेजा
  8. रविचंद्रन अश्विन
  9. कुलदीप यादव
  10. जसप्रित बुमरा
  11. मोहम्मद सिराज

Extra Palyers – सूर्यकुमार यादव, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर

ऑस्ट्रेलिया प्लेयर स्क्वाड

  1. डेविड वार्नर
  2. मिशेल मार्श
  3. स्टीवन स्मिथ
  4. मार्नस लाबुशेन
  5. ग्लेन मैक्सवेल
  6. एलेक्स केरी (विकेटकीपर)
  7. कैमरून ग्रीन
  8. पैट कमिंस (कप्तान)
  9. मिशेल स्टार्क
  10. एडम ज़म्पा
  11. जोश हेज़लवुड

Extra Palyers – ट्रैविस हेड , मार्कस स्टोइनिस , जोश हेजलवुड

 

Share your love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *