Hardik Pandya Biography in Hindi : जन्म से करियर तक

Hardik Pandya Biography In Hindi || About Hardik Pandya In Hindi || Hardik Pandya Life Story In Hindi || Biography Of Hardik Pandya In Hindi || हार्दिक पंड्या की जीवनी हिंदी में || हार्दिक पंड्या के बारे में हिंदी में || हार्दिक पंड्या की जीवन कहानी हिंदी में || हार्दिक पंड्या की जीवनी हिंदी में || Hardik Pandya Jeevan Parichay in Hindi

नमस्कार दोस्तों, आज हम एक ऐसे भारतीय क्रिकेटर के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसने अपने क्रिकेट प्रदर्शन (बल्लेबाजी और गेंदबाजी) से क्रिकेट जगत में अपना लोहा मनवाया है। ये महान क्रिकेटर कोई और नहीं बल्कि भारतीय टीम के हैरी यानी हार्दिक पंड्या हैं। जब हार्दिक पंड्या बड़ौदा टीम के लिए रणजी टीम में खेल रहे थे, तब उन्हें शुरुआत में 10 लाख रुपये के बेस प्राइस पर मुंबई इंडियंस ने खरीदा था। अपने बेहतरीन प्रदर्शन और क्रिकेट के प्रति जुनून के चलते हार्दिक पंड्या ने भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी जगह बनाई। हार्दिक पंड्या भारतीय क्रिकेट टीम के एक ऑलराउंडर और दाएं हाथ के खिलाड़ी हैं। वह आईपीएल में गुजरात टाइटंस के कप्तान भी है। हार्दिक पंड्या के क्रिकेटर करियर की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी-20 मैच से हुई थी। आज इस आर्टिकल में हम Hardik Pandya Biography in Hindi में देखेंगे। हार्दिक पंड्या की जीवनी, परिवार, क्रिकेटर करियर, उनके संघर्ष, जन्मस्थान, पत्नी आदि के बारे में बताएंगे।

Contents

हार्दिक पंड्या का जीवन परिचय – Hardik Pandya Biography in Hindi

हार्दिक पंड्या, जिन्हें कुंगफू पंड्या या हैरी के नाम से भी जाना जाता है, का जन्म 11 अक्टूबर 1993 को सूरत, गुजरात के गाँव चोरयासी में हुआ था। इस प्रतिभाशाली भारतीय क्रिकेटर ने अपनी असाधारण बल्लेबाजी और गेंदबाजी कौशल से अपना नाम बनाया है। हार्दिक पंड्या का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सफर 25 जनवरी 2016 को शुरू हुआ था। जब उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला मैच खेला था। हार्दिक पंड्या ने बड़ौदा क्रिकेट टीम और मुंबई इंडियंस के लिए भी खेला है। वह अपने खाली समय में संगीत सुनना पसंद करते हैं। हार्दिक पंड्या अपना आदर्श सचिन तेंदुलकर और गतिशील युवराज सिंह को मानते है। हार्दिक पंड्या के फेवरेट एक्टर अक्षय कुमार और फेवरेट एक्ट्रेस आलिया भट् है।

Hardik Pandya Biography in Hindi
पूरा नाम स्वर्गीय हार्दिक हिमांशु पांड्या
उपनाम हैरी, कुंग फु पांड्या
जन्म तिथि 11अक्टूबर, 1993
जन्म स्थान चोरयासी, गुजरात, भारत
जाति ब्राह्मण
राष्ट्रीयता भारतीय
धर्म हिन्दू
ऊंचाई 6 फीट
राशि तुला
शैक्षिक योग्यता 9वीं कक्षा
वैवाहिक स्थिति विवाहित
पेशा भारतीय क्रिकेटर (आल राउंडर)
बल्लेबाजी दाएं हाथ के बल्लेबाज
कोच अजय पवार, सनथ कुमार
घरेलु टीम बड़ौदा
आईपीयल टीम गुजरात टाइटन्स
जर्सी का नंबर 33
नेटवर्थ $11 मिलियन (लगभग 91 करोड़ भारतीय रुपये)

 

हार्दिक पांड्या का परिवार – Hardik Pandya’s Family

Hardik Pandya's Family

भारतीय ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या एक मध्यम वर्गीय परिवार से आते हैं। उनके पिता, हिमांशु पंड्या, सूरत में एक कार फाइनेंसर के रूप में काम करते थे, जबकि उनकी माँ, नलिनी पंड्या, एक गृहिणी हैं। हार्दिक के एक बड़े भाई क्रुणाल पंड्या भी हैं, जो एक प्रसिद्ध भारतीय क्रिकेटर और भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा हैं। हालाँकि, हार्दिक पंड्या का जीवन और उनके परिवार का जीवन हमेशा आसान नहीं था। हार्दिक के पिता मधुमेह से पीड़ित थे और उन्हें दो साल के भीतर तीन बार दिल का दौरा पड़ा, जिससे उनके लिए नौकरी करना मुश्किल हो गया था।

इस दौरान हार्दिक पंड्या को अपने क्रिकेट करियर में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा। इसके बावजूद हार्दिक ने क्रिकेट के प्रति अपना जुनून कम नहीं होने दिया। लंबे समय तक क्रिकेट प्रैक्टिस के दौरान उन्हें कई दिनों तक मैगी नूडल्स खाने के लिए मजबूर होना पड़ा, लेकिन आज हार्दिक पंड्या भारत के बेहतरीन ऑलराउंडरों में से एक हैं और भारतीय टीम के लिए एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। क्रिकेट के प्रति अपने समर्पण और कड़ी मेहनत के कारण आज वह देशभर के युवा क्रिकेटरों को प्रेरित करते रहते हैं।

Hardik Pandya Biography in Hindi

पिता का नाम (Father Name) स्वर्गीय हिमांशु पंड्या
माता का नाम (Mother Name) नलिनी पंड्या सगाई
भाई का नाम (Brother) क्रुणाल पांड्या (क्रिकेटर)
पत्नी (Wife) नतासा स्टेनकोविक (अभिनेत्री और मॉडल)
बेटा (Son) अगस्त्य पांड्या

 

हार्दिक पंड्या की पत्नी, और बच्चे के बारे में – About Hardik Pandya’s Wife and Son

Hardik Pandya wife and son

2012 में सर्बियाई मॉडल और एक्ट्रेस नताशा स्टेनकोविक (Actress Natasha Stankovic) मॉडलिंग में करियर बनाने के लिए भारत आईं। नताशा के करियर का टर्निंग पॉइंट 2014 में रैपर बादशाह के गाने ‘डीजे वाले बाबू’ से आया। हार्दिक पंड्या ने 1 जनवरी 2020 को इंस्टाग्राम पर पोस्ट कर अपनी सगाई की घोषणा की थी। कुछ समय बाद लॉकडाउन के दौरान 31 मई 2020 को हार्दिक पंड्या और नताशा स्टेनकोविक (Natasha Stankovic) ने शादी कर ली। शादी के कुछ महीने बाद नताशा ने एक बेटे को जन्म दिया, जिसकी जानकारी हार्दिक पंड्या ने दी। हार्दिक पंड्या ने अपने बेटे का नाम “अगस्त्य पांड्या” रखा है।

हार्दिक पांड्या की शिक्षा (Hardik Pandya Education)

हार्दिक पंड्या को बचपन से ही क्रिकेट का शौक था। हार्दिक पंड्या के परिवार की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी। हार्दिक पंड्या एमके हाई स्कूल से 9वीं क्लास की पढ़ाई किये थे और तब 9वीं क्लास में फ़ैल हो गए थे। इसके बाद हार्दिक ने अपने पापा को बोल कि मैं आगे की पढ़ाई नहीं करना चाहता मैं आगे क्रिकेट में फोकस करना चाहता हूँ और उनका क्रिकेट के प्रति जुनून को देखकर तब हार्दिक के पिताजी ने हार्दिक का साथ दिया। 9वीं क्लास के बाद हार्दिक ने अपनी पढ़ाई छोड़ दी और क्रिकेट करियर पर अपना फोकस किया।

यह भी पढ़िए – Ishan Kishan Biography in Hindi

हार्दिक पंड्या के क्रिकेट करियर – Hardik Pandya Cricket Career

हार्दिक पंड्या जब छोटे थे तब उनके पिता का फाइनेंस का बिजनेस बंद हो गया था, जिसके कारण वह बड़ौदा शिफ्ट हो गए। हार्दिक पंड्या और क्रुणाल पंड्या को बचपन से क्रिकेट का शौक था। अपने बच्चो का क्रिकेट के प्रति जुनून को देखकर उनके पिता ने उनका एडमिशन बड़ौदा के किरण मोरे क्रिकेट अकादमी में करा दिया था। हार्दिक पांड्या के परिवार की आर्थिक स्थिति ख़राब होने के कारण किरण मोरे अकादमी ने 3 वर्षों तक कोई शुल्क नहीं लिया। हार्दिक पंड्या के घरेलु क्रिकेट की शुरुआत 2013 को बड़ौदा टीम के साथ की थी। आर्थिक समस्या के कारण बचपन में हार्दिक पंड्या और क्रुणाल पंड्या क्रिकेट अभ्यास के दौरान मैग्गी खाकर ही काम चलाते थे।

हार्दिक पंड्या और क्रुणाल पंड्या को खिलाडी बनाने में उनके पिताजी ने सबसे ज्यादा अपनी भूमिका निभाई थी। हार्दिक पंड्या ने 2013-14 में बड़ौदा को सयैद मुश्ताक अली ट्राफी जीतने में अपनी अहम् भूमिका निभाई थी। इस ट्राफी के पहले मैच में हार्दिक पंड्या ने तीन विकेट लेकर सब को चौका दिया था। 2014 को विजय हजारे ट्राफी खेल कर लिस्ट – ए क्रिकेट की शुरुआत की। हार्दिक पंड्या के परफॉरमेंस ने 2015 में मुंबई इंडियन का ध्यान खींचा। तब मुंबई इंडियंस ने हार्दिक पंड्या को 10 लाख के बेस प्राइस में खरीद लिया।

हार्दिक पंड्या की बल्लेबाज़ी

फॉर्मेट मैच इंनिंग्स रन हाई स्कोर एवरेज 50s 100s Fours Sixes
IPL 123 115 2309 91 30.38 0 10 172 125
T20Is 92 71 1348 71 25.43 0 3 96 69
ODIs 86 61 1769 92 34.01 0 11 132 67
Tests 92 71 1348 71 25.43 0 3 96 69

 

हार्दिक पंड्या की गेंदबाज़ी

फॉर्मेट मैच इंनिंग्स विकेट्स रन एवरेज इकॉनमी
IPL 123 81 53 1763 33.26 8.8
T20Is 92 81 73 1950 26.71 8.16
ODIs 86 80 84 2960 35.24 5.55
Tests 11 19 17 528 31.06 3.38

 

हार्दिक पंड्या का आईपीएल करियर – Hardik Pandya’s IPL Career

हार्दिक पंड्या का आईपीएल डेब्यू 2015 में शुरू हुआ था। 2015 में हार्दिक पंड्या को मुंबई इंडियंस ने बेस प्राइस 10 लाख रुपये में खरीदा था। 2015 में आईपीएल में हार्दिक पंड्या का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा. लेकिन 2015 के आईपीएल में ही हार्दिक ने 8 गेंदों पर 21 रन बनाकर और 3 कैच पकड़कर मुंबई इंडियंस की जीत में योगदान दिया। मुंबई इंडिया ने यह मैच चेन्नई सुपर किंग्स से 6 विकेट से हरा  दिया। 2016 से अब तक आईपीएल में हार्दिक का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा है। 2018 में मुंबई इंडियंस ने उन्हें 11 करोड़ रुपये में खरीदा था।

Hardik Pandya's IPL Career

मुंबई इंडियंस ने 2022 में पंड्या को रिलीज कर दिया था। उसके बाद हार्दिक पंड्या को मेगा ऑक्शन में गुजरात टाइटंस ने 15 करोड़ रुपये में खरीदा था। जिसके बाद हार्दिक पंड्या को गुजरात टाइटंस का कप्तान बनाया गया। कप्तान के रूप में, उन्होंने अपनी टीम गुजरात टाइटन्स को आईपीएल 2022 का खिताब जीताया। आईपीएल 2023 में भी पांड्या की कप्तानी में गुजरात की टीम फाइनल तक पहुंची है।

हार्दिक पंड्या का टी-20 में करियर – Hardik Pandya International Cricket Career

पहला आईपीएल खेलने के एक साल बाद ही 25 जनवरी 2016 को हार्दिक पंड्या ने टी-20 इंटरनेशनल में अपना पहला डेब्यू किया। यह पहला मैच हार्दिक ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला। इस मैच में हार्दिक ने आलराउंडर परफॉरमेंस किया।  टीम के लिए आल-राउंडर परफॉरमेंस करते हुए एक मैच में 4 विकेट और 30 रन से अधिक रन बनाने का कारनामा भी किया।

हार्दिक पंड्या वन-डे इंटरनेशनल करियर – Hardik Pandya One Day International Career

हार्दिक पंड्या ने टी-20 में जैसे अपनी परफॉरमेंस दिखाई। उसके इस परफॉरमेंस ने मात्र 8 महीनों में ही बीसीसीआई को वन-डे इंटरनेशनल में चयन करने को मजबूर कर दिया। हार्दिक ने 15 अक्टूबर, 2016 को अपना पहला वन-डे इंटरनेशनल डेब्यू न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ किया। अपने इस मैच में भी हार्दिक पंड्या ने आल-राउंडर परफॉरमेंस दिया। हार्दिक ने इस मैच में 32 गेंदों में 36 रन बनाये और साथ में 3 विकेट  भी लेकर मैन ऑफ द मैच भी रहे।

हार्दिक पंड्या टेस्ट मैच करियर – Hardik Pandya Test Match Career

हार्दिक पंड्या को वन-डे इंटरनेशनल के बाद टेस्ट में खेलने का जल्द ही मौका मिल गया था यह मौका उन्हें पहला वन-डे मैच खेलने के चार महीने बाद ही मिल गया था। हार्दिक पंड्या को इंग्लैंड के खिलाफ 2016 के अंत में पहला टेस्ट मैच खेलने के लिए सेलेक्ट कर लिया गया था। दुर्भाग्य से हार्दिक पंड्या नेट अभ्यास के दौरान चोटिल हो गए, जिसके कारण वो अपने पहले टेस्ट मैच में डेब्यू नहीं कर सके। हार्दिक का पहला टेस्ट मैच में डेब्यू श्रीलंका के खिलाफ 28 जुलाई 2017 को हुआ। अपनी इस पहली टेस्ट पारी में हार्दिक ने 49 गेंदों पर 50 रन बना डाले थे। भारत बनाम श्रीलंका के तीसरे टेस्ट मैच में तो हार्दिक ने श्रीलंका के खिलाफ पहला टेस्ट शतक ठोक डाला था, और लंच से पहले शतक ठोकने वाले पहले भारतीय भी बन गए थे। हार्दिक पंड्या भारत टीम के लिए टेस्ट मैच में एक ओवर में 26 रन बनाने का रिकॉर्ड भी बनाया है। हार्दिक पंड्या ने टेस्ट मैच, वन-डे और टी-20 तीनो फॉर्मेट में खुद को साबित किया है।

हार्दिक पंड्या से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी – Some Important Information Related To Hardik Pandya

  • हार्दिक पंड्या जब 18 साल के थे तो वह एक लेग स्पिनर के तौर पर खेलते थे लेकिन जब उनके कोच ने उन्हें सलाह दी तो उन्होंने तेज गेंदबाजी करना शुरू कर दिया।
  • क्या आप जानते हैं कि हार्दिक पंड्या को शुरुआत में एक मैच खेलने के लिए 400 रुपये मिलते थे।
  • हार्दिक पंड्या बड़ौदा टीम के तरफ से पहली बार नवंबर 2013 में रणजी ट्रॉफी में खेले थे।
  • हार्दिक पांड्या को टैटू का शौक होने के कारण अपना पसंदीदा बॉडी टैटू “टाइम इज़ मनी” बनवाया है।
  • हार्दिक पांड्या बड़े शॉट लगाने के लिए जाने जाते हैं।
  • मात्रा 19 साल की उम्र यानि 2015 में ही हार्दिक पंड्या को आईपीएल खेलने का मौका मिल गया था। उन्हें आईपीएल में मुंबई इंडियंस ने ख़रीदा था।
  • हार्दिक पंड्या वर्तमान में इंडियन टीम के लिए 33 नंबर की जर्सी पहनकर खेलते है।
  • हार्दिक पंड्या भारत टीम के ऐसी चौथे खिलाडी है जिसने अपने पहले वनडे डेब्यू पर ही “प्लेयर ऑफ द मैच” के लिए चुने गए है।
  • हार्दिक पंड्या टेस्ट मैच में लंच से ठीक पहले शतक लगाने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं।
  • हार्दिक पंड्या के नाम टेस्ट मैच में एक ओवर में सर्वाधिक 26 रन बनाने का रिकॉर्ड भी है।
  • हार्दिक पंड्या ने आईपीएल 2016 के सीजन में सर्वाधिक 973 रन बनाये थे।
  • आईपीएल 2022 में कप्तान रहते हुए उन्होंने अपनी टीम गुजरात टाइटन को आईपीएल 2022 की ट्रॉफी जितवाई है।
  • हार्दिक पंड्या एक ही T20I पारी में अर्धशतक बनाने और 4 विकेट लेने वाले एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं।

हार्दिक पंड्या सोशल मीडिया अकाउंट – Hardik Pandya Social Media Account

सोशल मीडिया

सोशल मीडिया अकाउंट लिंक

Instagram

hardikpandya93

Facebook

OfficialHardikPandya

Twitter

@hardikpandya7

 

यह भी पढ़िएShubman Gill Biography in Hindi

हार्दिक पंड्या की जीवनी हिंदी में संबंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न – Hardik Pandya Biography in Hindi Related FAQ

Q. हार्दिक पांड्या 1 साल में कितना कमाते हैं?

A. एक रिपोर्ट के अनुसार हार्दिक पंड्या एक साल में लगभग 1.2 करोड़ से 1.5 करोड़ रुपये कमाते है। यह वह इनकम है जो हार्दिक पंड्या मैच खेल कर कमाते है इसके अलावा ब्रांड प्रमोशन, एडवरटाइजिंग इत्यादि से भी कमाते है जिसका कोई अनुमान नहीं है।

Q. हार्दिक पांड्या के पास कितने करोड़ की संपत्ति है?

A. हार्दिक पांड्या के पास 2023 में कुल संपत्ति 91 करोड़ रुपये हैं। (स्रोत: Zee News)

Q. आईपीएल की शुरुआत में हार्दिक पांड्या को कितने में ख़रीदा गया था?

A. हार्दिक पांड्या को पहले आईपीएल में मुंबई इंडियंस ने 10 लाख रुपये के बेस प्राइस में ख़रीदा था। Q. 2023 के

Q. आईपीएल में हार्दिक पंड्या को कितने रुपये में ख़रीदा गया है ?

A. आईपीएल 2023 में हार्दिक पांड्या को 15 करोड़ में ख़रीदा गया है। हार्दिक पांड्या को 15 करोड़ में गुजरात टाइटंस ने ख़रीदा था।

Q. हार्दिक पांड्या के पास कितनी कार है?

A. हार्दिक पंड्या को कारों का बहुत शौक है इसलिए हार्दिक पंड्या के पास कारों का एक बड़ा कलेक्शन है जैसे – रेंज रोवर ऑटोबायोग्राफी लॉन्ग व्हीलबेस, मर्सिडीज जी-वैगन, रोल्स रॉयस, बीएमडब्ल्यू 5 सीरीज, बीएमडब्ल्यू 6 सीरीज ग्रैन टूरिज्मो, लैम्बोर्गिनी हुराकन ईवो, मर्सिडीज बेंज एएमजी जी63, ऑडी ए6, पोर्शे कायने और जीप कंपनी की गाड़िया भी है।

 

Share your love

5 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *