ICC Cricket World Cup 2023: 5 Best Individual Performances in World Cup History

5 Best Individual Performances in World Cup History: भारत में ICC क्रिकेट विश्व कप 2023 बस कुछ ही दिन दूर है और इसमें अब तक के कुछ सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट प्रदर्शन देखने को मिलेंगे। जैसे-जैसे विश्व कप (world cup 2023) नजदीक आ रहा है, सभी टीमें और खिलाड़ी के इस खिताब को जीतने कि उम्मीद में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर रहे है। अब तक, विश्व कप में कई क्रिकेटरों का बेहतरीन प्रदर्शन देखा गया है, जो टूर्नामेंट और टीम के प्रति खिलाड़ियों के उत्साह को दिखाता है।

ICC वर्ल्ड कप के इतिहास में कई खिलाड़ी है, जिन्होंने अपने प्रदर्शन से हजारों लोगों के दिलों में अपना अलग नाम बनाया है। अपने खेल के कारण, वह दुनिया भर में क्रिकेट के बारे में कई बहसों, यूट्यूब वीडियो, मीम्स और गंभीर बातचीत का विषय रहे है। ऐसे में आज के इस लेख में  हम आपको ICC विश्व कप इतिहास में 5 सबसे उल्लेखनीय व्यक्तिगत विश्व कप प्रदर्शनों (5 Best Individual Performances in World Cup History) पर चर्चा करने जा रहे है, तो आइये जानते है-

 

मार्टिन गुप्टिल (237) बनाम वेस्ट इंडीज (ICC Cricket World Cup 2015 Individual Performances in World Cup History)

2015 विश्व कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ 219 रन बनाकर गैर-भारतीय खिलाड़ी बनने वाले क्रिस गेल की पारी को वर्षों तक चुनौती नहीं दी जाएगी। कुछ दिनों बाद, कीवी ओपनर मार्टिन गुप्टिल ने गेल की ही टीम के खिलाफ एक और उत्कृष्ट प्रदर्शन किया। गुप्टिल ने 163 गेंदों में 24 चौकों और 11 छक्कों की मदद से 237 रन बनाए, जो आज तक विश्व कप के इतिहास में सर्वोच्च स्कोर है और वनडे क्रिकेट में दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है। न्यूजीलैंड ने विंडीज को 250 रन पर समेटते हुए मैच का विजयी कुल स्कोर 393/6 बनाया।

 

गौतम गंभीर (97) और एमएस धोनी (91) श्रीलंका के खिलाफ (ICC Cricket World Cup 2011 Final Individual Performances in World Cup History)

इन दोनों पारियों ने भारत को 28 साल बाद विश्व कप का गौरव वापस दिला दिया। भारत ने श्रीलंका के खिलाफ 31/2 का स्कोर बनाया. लेकिन फिर गौतम ने सोचा-समझा जवाबी हमला किया और 122 गेंदों में नौ चौकों की मदद से 97 रन बनाए। विराट कोहली के 35 रन पर आउट होने के बाद कप्तान धोनी आए और गौतम के साथ चौथे विकेट के लिए 109 रन की शानदार साझेदारी की. धोनी ने 79 गेंदों पर आठ चौकों और दो छक्कों की मदद से 91* रन बनाए।

 

युवराज सिंह (113 और 2/18) वेस्टइंडीज के खिलाफ (ICC Cricket World Cup 2011 Individual Performances in World Cup History)

जब तक कि भारतीय ऑल राउंडर खिलाड़ी युवराज सिंह की खांसी के कारण पिच पर खून नहीं आया और उन्होंने ड्रेसिंग रूम में उल्टी नहीं कर दी, तो मैच ग्रुप चरण में भारत और वेस्टइंडीज की तरह ही था। युवराज अनजाने में उन परिस्थितियों के अलावा कैंसर के खिलाफ जीवन की सबसे बड़ी लड़ाई लड़ रहे थे। लेकिन इसके बावजूद युवराज ने मैच जीतने में मदद की और 113 रन की शतकीय पारी खेली। साथ ही 18 रन पर 2 विकेट लेकर भारत की जीत में  योगदान किया । इस खेल में जानलेवा बीमारी से जूझते हुए भी उन्होंने भारत के स्कोर में महत्वपूर्ण योगदान दिया, जिससे भारत को 28 साल में अपना पहला विश्व कप जीतने में मदद मिली।

 

रिकी पोंटिंग (140) भारत के खिलाफ  (ICC Cricket World Cup 2003 Final Individual Performances in World Cup History)

जब एडम गिलक्रिस्ट और मैथ्यू हेडन की शुरुआती शतकीय साझेदारी खत्म हो गई, तो भारतीय दर्शकों ने राहत की सांस ली, जिससे ऑस्ट्रेलियाई टीम 125/2 पर सिमट गई। लेकिन इसके बाद क्या होने वाला था, कोई नहीं जानता था। “पंटर” ने पवेलियन में कदम रखा और डेमियन मार्टिन (88*) के साथ साझेदारी करते हुए भारतीय गेंदबाजों पर बड़ा हमला बोला। भारत ने आगे कोई विकेट नहीं ले सका और पोंटिंग 121 गेंदों में चार चौकों और आठ गगनचुंबी छक्कों की मदद से 140* रन बनाकर पवेलियन लौटे।

 

कपिल देव (175*)  बनाम ज़िम्बाब्वे (Cricket World Cup 1983 Individual Performances in World Cup History)

भारत को सेमीफाइनल की उम्मीदों को जिंदा रखने के लिए जिम्बाब्वे के खिलाफ मैच जीतना जरूरी था, लेकिन पीटर रॉसन और केविन कुरेन ने कुछ खतरनाक तेज गेंदबाजी करके भारत की उम्मीदों को तोड़ दिया, जिससे भारत 17/5 पर सिमट गया। भारत को करारी हार मिली, लेकिन कपिल देव भारतीय टीम की आखिरी उम्मीद थे। इस शानदार ऑलराउंडर ने 138 गेंदों में 16 चौकों और छह छक्कों की मदद से 175* रन बनाकर, भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज के रूप में खुद को साबित किया।

 

इस प्रकारICC विश्व कप इतिहास में 5 सबसे उल्लेखनीय व्यक्तिगत विश्व कप प्रदर्शनों (5 Most Individual Performances in World Cup History) के दौरान खेले जाने वाले यह कुछ बेहतरीन प्रदर्शन है।

 

 https://austriaapothekeonline.com/cialis-generika-rezeptfrei/

Share your love

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *